Hindi Rhymes for Children

 भारत हो या अन्य कोई भी देश बच्चों को छोटी-छोटी मजेदार कविताएं बेहद पसंद आती है। इसलिए अक्सर बच्चों से कोई कविता सुनाने को कहो तो हमें बच्चों कि जुबां से अक्सर Rhymes सुनने को मिलती हैं। आज का हमारा यह लेख विशेषतया नन्हे-मुन्ने बच्चों को समर्पित है क्योंकि यहां हम उनके लिए नर्सरी Nursery Rhymes Lyrics in Hindi and English में लेकर आए हैं।

आसान शब्दों में कहें तो Rhyme को कविता की तरह ही लिखा जाता है। जिसमें एक पंक्ति का अंतिम शब्द दूसरी पंक्ति के अंतिम शब्द से मिलता-जुलता होता है।

हिंदी हो या अंग्रेजी Rhymes बच्चों द्वारा बेहद पसंद की जाती है। बचपन में हमें अंग्रेजी में Johny Johny Yes Papa Nursery Rhyme, Twinkle Twinkle Little Stars Poem, मछली जल की रानी है, आलू कचालू बेटा जैसी कई Rhymes याद करवाई जाती थी। आज भी इन Rhymes का चलन खत्म नहीं हुआ है। अगर आपके घर में छोटे-छोटे बच्चे हैं तो यह लेख आपके लिए ही है।

हिंदी हमारी मातृ भाषा है। हिंदी की कई कविताएं न सिर्फ भारत में बल्कि विदेशों में भी काफी लोकप्रिय हैं। इसलिए अब हम यहां हिंदी भाषी लोगों के लिए नर्सरी राइम्स सांझा कर रहे हैं, जिन्हे आप छोटे छोटे बच्चों के साथ गाकर उन्हें याद करवा सकते हैं। संभव है इनमें से कई सारी कविताओं को बचपन में आपने भी गाया होगा। एक बार फिर से छोटे बच्चों के साथ इन कविताओं को गुनगुनाए और अपने बचपन की यादों को ताजा करिए।










Previous Post Next Post